हर निर्वाचन क्षेत्र के लिए अब उसका एक डिजिटल अखबार

Facebook
Facebook
JanPratinidhi
JanPratinidhi

हर निर्वाचन क्षेत्र के लिए अब उसका एक डिजिटल अखबार


Constituency Digital Newspaper / Local Politics   /   Sep 18, 2015

832
VIEWS

बेगू सराय: एक प्रमुख तकनीकी उपलब्धि के द्वारा बेगू सराय एवं देश की ४६६३ एम् पी और एम् एल ए निर्वाचन क्षेत्र को उनका अपना पहला डिजिटल समाचार पत्र जनप्रतिनिधि.कॉम पोर्टल पर उपलब्ध कराया गया है.

 

जनप्रतिनिधि कलेक्टिव नाम के इस डिजिटल क्रांति का मुख्य ध्येय जनता और समुदायों के अलगाव को समाप्त करना है. यहाँ हर निर्वाचन क्षेत्र और उसके नागरिकों को एक बराबरी का अवसर मिलता है की वे देश की मुख्य धारा से जुड़ सकें. कलेक्टिव एक प्रयास का नाम है जो हर भारतीय नागरिक को उसी तरह की शक्ति और समूह में होने का अहसास कराती है जो उसे चुनाव के समय होती है.    

 

जैसा की इसका नाम जताता है कलेक्टिव का मकसद है कि हर निर्वाचन क्षेत्र में वहां के वोटर समाचार का संकलन करें और उन्हें कलेक्टिव में प्रकाशित करें. इसके द्वारा वे अपने क्षेत्र की स्थिति को उजागर कर सकते हैं. सुशासन के प्रभाव को चिन्हित कर सकते हैं और क्षेत्र के उन समाचारों को भी प्रकाश में ला सकते हैं जिन्हें राष्ट्रीय मीडिया नहीं प्रकाशित करती है. अब भारत के किसी भी सुदूर कोने में बैठा कोई भी भारतीय अपने को मुख्य धारा से अलग थलग और तिरस्कृत नहीं महसूस करेगा.   

 

सिटिजन जर्नलिस्ट का निर्वाचन क्षेत्र में होने के कारण, वे जनता के प्रतिनिधि, नेताओं और राजनैतिक पार्टियों, सरकारी विभाग एवं प्रसाशन के साथ सीधा सम्बन्ध स्थापित कर सकते हैं. अपनी प्रभावशाली पत्रकारिता के द्वारा वे क्षेत्र के प्रसाशन एवं राजनीति दोनों में एक अहम् भूमिका बना पाते हैं

 

यह तो निश्चित है कि निर्वाचन क्षेत्र के वोटर के तौर पर एक साधारण सा नागरिक भी गुड गवर्नेंस का एक बहुत ही ताकतवर दावेदार बन जाता है जिसे अन्य सभी से नतीजों की अपेक्षा होती है. कलेक्टिव इसी ताकतवर नागरिक को एक आधुनिकतम मीडिया प्रदान करता है जिसके माध्यम से वह अपनी बात कह सके. चुने हुए प्रतिनिधि, राजनैतिक पार्टियाँ और अन्य सत्ता के साझेदार इस सशक्तिकृत नागरिक की अवहेलना अपने जोखिम पर करेंगे

 

(image courtesy: http://goo.gl/06jwUU)

 


The views expressed here are those of the authors and doesn’t reflect the official policy of Janpratinidhi. The views expressed here are those of the authors and doesn’t reflect the official policy of Janpratinidhi.
832
VIEWS
Previous Post

Granite Mining Scam ...

Chennai Each time the largest granite firm PRP Granites expanded business or ra...
This Still H...
Next Post

SOLAR ENERGY REVOLUT...

The greed of us in India is legendary We only have to see an opportunity and th...
Environment